राजनीति
Trending

Maharashtra News: राज ठाकरे के बाद अजित पवार ने भी उतारा कैंडिडेट

Maharashtra में महायुति में घमासान क्यों? जानें, विधान परिषद् चुनाव की सियासी तस्वीर

द न्‍यूज ऑन | मुंबई: लोकसभा चुनावों से पहले Maharashtra में विधान परिषद् की खाली हो रही चार सीटों को लेकर राजनीति गरमा रही है। Maharashtra में राज ठाकरे और अजित पवार ने मुंबई की दोनों सीटों पर कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं। महाराष्ट्र में ऐसा माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद उठापठक हो सकती है लेकिन विधानसभा परिषद् की चार सीटों के लिए महाविकास आघाड़ी (MVA) में शिवसेना यूबीटी और कांग्रेस ने दो-दो सीट बांट ली हैं तो वही महायुति में चीजें उलझती दिख रही हैं, हालांकि बीजेपी ने चारों सीटों पर लड़ने का ऐलान किया है। अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी ने मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार के रूप में शिवाजीराव नलवाडे का नाम घोषित कर दिया है। तो वहीं मनसे पहले ही कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से अभिजीत पनसे का नाम घोषित कर चुकी है।

यह भी पढ़ें-https://thenewsonn.com/pm-modi-interview-odisha-ka-bhaag-y-bdlne-vala-hai-pm-modi/

दो सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

कांग्रेस की Maharashtra इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले के अनुसार पार्टी स्नातक और शिक्षकों के लिए निर्धारित चार विधान परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में से दो पर चुनाव लड़ेगी। पटोले ने कहा कि उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्रों के नाम दो जून को घोषित किए जाएंगे। चार विधान परिषद सीटों – मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और नासिक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र – के लिए द्विवार्षिक चुनाव आवश्यक हो गए हैं क्योंकि मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है।

50-50 का फॉर्मूला

पटोले ने कांग्रेस नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई स्नातक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि हमने भी दो सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जिनके नामों की घोषणा दो जून को की जाएगी। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने पिछले सप्ताह एमएलसी अनिल परब और पार्टी पदाधिकारी जे एम अभ्यंकर को मुंबई स्नातक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। शिवसेना (यूबीटी) MVA का घटक है। शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने उम्मीदवारों के नामों को लेकर अब तक कोई घोषणा नहीं की है।

X पर हमें फॉलो करें- https://x.com/thnewsonn/status/1795491901375995978
क्या है महाराष्ट्र विधान परिषद की स्थिति?

Maharashtra विधान परिषद में कुल 78 सीट हैं, जिनमें से शिवसेना(अविभाजित) के 11, राकांपा (अविभाजित) के नौ, कांग्रेस के आठ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 22 सदस्य हैं। जनता दल (यूनाइटेड), पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक सदस्य हैं, जबकि चार निर्दलीय हैं। विधान परिषद में 21 सीट रिक्त हैं। रिक्त सीटों में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले 12 सदस्य और स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों द्वारा चुने जाने वाले नौ सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा की है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×