देश
Trending

Israel Palestine War: हमास के प्राण ले लेगा इजराइल का ‘स्‍पंज बम’

गाजा में सैन्‍य कार्रवाई को तैयार इजराइली सेना

तेल अवीव: हमास के हमले (Israel Palestine Conflict) के बाद से ही Israel गाजा पट्टी में जमीनी सैन्य कार्रवाई की तैयारी में है। इस कार्रवाई में Israel के सामने सबसे बड़ी बाधा गाजा में गुप्त सुरंगे हैं। हमास ने इन सुरंगों में एक अलग ही दुनिया बसा रखी है। इन सुरंगों में हमास के सैन्य ठिकानें बने हुए हैं। जिनमें हथियारों से लेकर लड़ाकों के रहने की हर एक सुख सुविधाएं मौजूद हैं। हमास ने इन सुरंगों में तेल और अनाज का विशाल भंडार भी बना रखा है। ऐसे में इजरायली सेना हमास के इन सुरंगों में छिपे आतंकियों के खिलाफ अपना खास हथियार इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है। इस हथियार को बोलचाल की भाषा में स्पंज बम कहा जाता है, जो सुरंगों में छिपे हमास आतंकवादियों के प्राण सोख लेगा।

Twitter पर हमें फॉलो करें.. https://x.com/thnewsonn/status/1716408199392452754?s=20

सुरंग के रास्‍तों को बंद कर देगा बम

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना अपने नए गु्प्त हथियार का परीक्षण कर रही है, जो सुरंगों के रास्तों को बंद करने के लिए फोम की मोटी परत पैदा करता है। स्पंज बम के विस्फोट से निकला फोम इतना विशाल होगा कि यह सुरंग के रास्ते को पूरी तरह से बंद कर देगा। इससे सुरंग के अंदर हवा तक नहीं जा सकेगी। अगर दुश्मन अंदर से बंदूक या बम से इस फोम को काटने की कोशिश करेगा, तब भी वह कामयाब नहीं हो सकेगा। आईडीएफ यानी इजरायली सेना ने स्पंज बम के उपयोग पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है, हालांकि कहा जाता है ति वे वर्तमान में इस हथियार का परीक्षण कर रहे हैं।

2021 से स्पंज बम का इस्तेमाल कर रहा इजरायल

आईडीएफ सैनिकों को पहली बार 2021 में स्पंज बम का उपयोग करते हुए देखा गया था। तब इजरायली सैनिक गाजा की सीमा के करीब त्ज़े’एलिम सेना अड्डे पर अपनी नकली सुरंग प्रणाली के अंदर अभ्यास कर रहे थे। सुरंग युद्ध के दौरान ये स्पंज बम बहुत कारगर साबित हो सकते हैं। इससे इजरायली सैनिकों को हमास लड़ाकों के घात लगाकर हमला करने से रोकने की ताकत भी मिलेगी। हमास के आतंकी अक्सर सुरंगों की भुल भुलैया में छिपे रहते हैं। इस बीच जैसे ही उन्हें मौका मिलता है, वे घात लगाकर इजरायली सैनिकों को हमला करते हैं और दोबारा उसमें छिप जाते हैं।

यह भी पढ़ें; https://thenewsonn.com/ayushman-bharat-4-77-kroad-helth-akaunt-bnakr-yoopee-desh-men-avvl/
स्पंज बम इजरायल के लिए भी खतरनाक

स्पंज बम के इस्तेमाल में समस्या यह है कि यह खतरनाक केमिकल से बना हुआ है। इस बम का इस्तेमाल करने के लिए इजरायली सैनिकों को हमास की सुरंगों के अंदर उतरना पड़गा, जहां उन पर हमला भी हो सकता है। ऐसी भी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें कुछ सैनिकों ने कथित तौर पर इसे गलत तरीके से संभालने के काऱण अपनी दृष्टि खो दी है। द सन ने इजरायली सेना के डोजियर के हवाले से बताया है कि आईडीएफ हमले में बंकर-बस्टर बमों का इस्तेमाल करने का भी प्लान बना रही है। यह जमीन में कंक्रीट की मोटी परत को आसानी से भेद सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×