टॉप न्यूज़

G20 Summit: PM Modi ने ‘दोस्‍त बाइडेन’ का गर्मजोशी से किया स्‍वागत

PM और बाइडेन ने की द्विपक्षीय वार्ता

द न्‍यूज ऑन टीम | दिल्ली में जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली पहुंच गए हैं। दिल्ली पालम एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारत में अपने जोरदार स्‍वागत से अमेरिकी राष्‍ट्रपति गदगद दिखे। एयरपोर्ट से सीधे बाइडेन PM आवास पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने दोस्‍त का गर्मजोशी से स्‍वागत किया। दोनों नेताओं ने PM आवास पर द्व‍िपक्षीय वार्ता की। कल बाइडेन G20 सम्‍मेलन में भी हिस्‍सा लेंगे। बता दें की प्रधानमंत्री मोदी G20 की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। इसके बाद किसी दूसरे देश को G20 अध्‍यक्षता सौंपी जाएगी।

 

बाइडेन ने किया अभिवादन

पालम हवाई अड्डे पर पहुंचते ही Joe Biden ने वहां मौजूद अधिकारियों का अभिवादन किया। स्‍वागत में खड़े वायु सेना के अधिकारी को अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने सैल्‍यूट किया। बाइडेन का स्वागत करने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह पहुंचे थे। America के राष्ट्रपति के स्‍वागत में विदेश विभाग की जॉइंट सेक्रेटरी वी.एस राव सचिव भी मौजूद रहीं। बाइडेन के स्वागत की खुशी उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी।

 

ये देश हैं G-20 के सदस्‍य

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील,चीन व भारत इसके सदस्‍य हैंं। इंडोनेशिया, इटली जापान और अमेरिका सहित 19 देश G-20 का हिस्‍सा हैं। G20 देशों का मकसद आर्थिक मजबूती बढ़ाना है।

 

20 देशों के नेताओं का महाजुटान

जी-20 में अमेरिका, ब्रिटेन समेत 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। इनमें से कई राष्‍ट्राध्‍यक्ष दिल्ली पहुंच चुके हैं। इस बैठक में 19 देश और एक यूरोपीयन कंट्री शामिल है।

रूस और चीन के राष्‍ट्रपति नहीं होंगे शामिल

Russia के राष्‍ट्राध्‍यक्ष पुतिन G-20 में शामिल नहीं हो रहे हैं। China के राष्ट्रपति Xi Jinping भी भारत नहीं आए हैं। गौरतलब है कि इन दोनों के शामिल ना होने की अटकलें पहले से लगाई जा रही थीं।

10 सितंबर तक होगा मंथन

8 सितंबर से शुरू हुई यह बैठकें 10 सितंबर तक चलेंगी। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। व्‍यापार और आर्थिक मजबूती पर सभी देशों का जोर होगा। सुरक्षा के मद्देनजर दिल्‍ली को किले में तब्‍दील कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×