कृषि/विज्ञान/टेक्नोलॉजी
Trending

Fire News: कहीं आपका AC Blast होने वाला तो नहीं है!

AC में आग लगने से ऐसे बचा सकते हैं

द न्‍यूज ऑन | नोएडा : घर में AC यूज करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। कहीं आपका AC Blast होने वाला तो नहीं है! आए दिन शॉर्ट सर्किट से AC Blast होने और आग लगने की घटनाए सामने आ रही हैं। इनमें से ज्‍यादातर घटनाएं इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों में आग लगने के कारण हो रही हैं। नोएडा में बीते दिनों एक एसी ब्लास्ट की घटना सामने आई थी। इस घटना ने कई लोगों की चिंता बढ़ा दी थी। आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप AC Blast होने से बचा पाएंगें और सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे एसी को सुरक्षित कर सकते हैं। तो चलिये बताते हैं कि आखिर ये कैसे संभव है और आपको भी किन चीजों का ध्यान रखना होता है।

यह भी पढ़ें-https://thenewsonn.com/maharashtra-news-raj-thakre-ke-bad-ajit-pvar-ne-bhee-utara-kaindidet/

ज्‍यादा कूलिंग मोड पर ना चलाएं

आपको एसी की तापमान काफी सोच समझकर सेट करना चाहिए। कई बार ज्यादा कूलिंग की वजह से हम तापमान कम कर देते हैं, लेकिन इसका सीधा असर कंप्रेसर पर पड़ता है। कूलिंग तो आपको ज्यादा मिल सकती है, लेकिन एसी हमेशा रिस्क में रहेगा। इससे आउटडोर से ज्यादा गर्मी भी निकलेगी, भले ही अंदर कूलिंग ज्यादा हो जाएगी। ऐसे में हमें AC यूज करते समय उसके टेंप्रेचर का भी ध्‍यान रखना चाहिए, हो सके तो 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे एसी नहीं चलाना चाहिए।

आउटडोर सेटिंग

AC के कंप्रेसर वाले पार्ट यानी आउटडोर की सेटिंग भी बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसलिए आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा धूप में एसी रखने से भी काफी परेशानी होने लगती है। इससे कूलिंग भी कम होती है और आउटडोर गर्म भी बहुत ज्यादा हो जाता है। आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि जब भी आपको आउटडोर इंस्टॉल करवाएं तो उसकी सेटिंग का पूरा ध्यान रखें।

X पर हमें फॉलो करें- https://x.com/thnewsonn/status/1795491901375995978
इस बात का रखें खास ध्‍यान

AC की वायरिंग का भी आपको ध्यान रखना होता है। कई बार स्पार्किंग होने से भी विस्फोट हो सकता है। इसलिए एसी का यूज करते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में जब भी आप एसी को इंस्टॉल करवाएं तो इसकी वायरिंग का ध्यान रखना चाहिए। एक गलती की वजह से आपका एसी खराब हो सकता है। शॉर्ट सर्किट आपका एसी खराब सकता है और विस्फोट का कारण भी बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×