गुड मॉर्निंग न्यूज़
Trending

FastTag New Rules: अपने फास्टैग का करा लें KYC नहीं तो फंसेंगे

आज से बदल जाएंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी नहीं तो हो सकती है परेशानी

द न्‍यूज ऑन | नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI) ने FastTag की केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी तय की है। इस तारीख तक FastTag की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया की ओर से इसे डिएक्टिवेट और ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। ऐसे में अपने फास्टैग की केवाईसी 29 फरवरी तक हर हाल में करा लें, नहीं तो एक मार्च से परेशानी हो सकती है। मार्च के महीने में जीएसटी, FastTag, एलपीजी-सीएनजी की कीमतों और पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े बदलाव होने वाले हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

https://thenewsonn.com/ayushman-bharat-4-77-kroad-helth-akaunt-bnakr-yoopee-desh-men-avvl/

जीएसटी के नए नियम

केंद्र सरकार ने 01 मार्च 2024 से जीएसटी के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के तहत अब पांच करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाले व्यापारी बिना ई-चालान (e-invoice) के ई-वे बिल नहीं जारी कर पाएंगे। यह नियम पहली मार्च से लागू कर दिया जाएगा। 1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी लेनदेन के लिए ई-चालान विवरण शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर सकेंगे। वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक के मूल्य का माल एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है।

बैंकों में 12 दिन छुट्टी रहेगी

मार्च के महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में 12 दिन छुट्टियां रहेंगी। इनमें शनिवार और रविवार को मिलने वाले साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बैंकों की छुट्टी से संबंधित कैलेंडर के अनुसार 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 25 मार्च को ही होली भी है। इसके अलावा 5, 12, 19 और 26 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

एलपीजी और सीएनजी की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। हालांकि पिछले महीनों में घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कई बार परिवर्तन किया गया है। उम्मीद है कि मार्च 2024 से एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें;  https://thenewsonn.com/up-news-on-the-announcement-of-bharat-ratna-to-karpoori-thakur-akhilesh-yadav-said-bow-before-the-uni-of-pda/

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदलेंगे

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव का फैसला किया है। एसबीआई अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियम में 15 मार्च से बदलाव करने वाला है। बैंक इसकी जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए देगी।

https://thenewsonn.com/ayushman-bharat-4-77-kroad-helth-akaunt-bnakr-yoopee-desh-men-avvl/

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के परिचालन पर लगेगी रोक

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुरूप15 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर रोक लग जाएगी। यह 15 मार्च के बाद होने वाले प्रमुख बदलावों में से एक है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन फिर यह समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी। पेटीएम देश में सबसे बड़े भुगतान प्लेटफॉर्म में से एक है, ऐसे में उसकी सहयोगी इकाई पर आरबीआई के इस एक्शन के बाद से बाजार की इस प्रकरण पर नजर बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×